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TITLE : आईए आज हम अतीत के उस औपनिवेशिक भारत का बीसवीं सदी का दूसरा दशक सन १९२०-२१ का सफर करते हैं जहां "असहयोग आंदोलन" ने अंग्रेजों में खलबली मचा रखी थी। इसी दौरान बाबा रामचन्द्र और "मदारी पासी" किसानन्दोलन

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Published Date : 2024-01-26 07:58:12
Last Updated On :
News Category : शहीदक्रांतिकारी
News Location ADDRESS : आईए आज हम अतीत के उस औपनिवेशिक भारत का बीसवीं सदी का दूसरा दशक सन १९२०-२१ का सफर करते हैं जहां "असहयोग आंदोलन" ने अंग्रेजों में खलबली मचा रखी थी। इसी दौरान बाबा रामचन्द्र और "मदारी पासी" के "किसान आंदोलन" ने ज़मींदारों के होश उड़ा रखे थे   
CITY : भारत ,
STATE : दिल्ली , 
COUNTRY : भारत


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TITLE : आईए आज हम अतीत के उस औपनिवेशिक भारत का बीसवीं सदी का दूसरा दशक सन १९२०-२१ का सफर करते हैं जहां "असहयोग आंदोलन" ने अंग्रेजों में खलबली मचा रखी थी। इसी दौरान बाबा रामचन्द्र और "मदारी पासी" किसानन्दोलन

DESCRIPTION :
इतिहास:_

🇮🇳📚📖✍ आज हम उन "दुसाध" और "पासी" समुदाय के वीर सपूतों और शहीद क्रांतिकारियों पर प्रकाश डालते हैं, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया
और जिसके कारण आज हमें स्वतंत्र भारत कहलाने का दर्जा मिला। हम उन वीर "दुसाध" शहीदों एवं सपूतों के ऋणी है जिन्होंने देश की आज़ादी और रक्षा के लिए बलिदान दिया है, हम उनके
कुर्बानी को नहीं भूल सकते। आइए आज हम सब "दुसाध" समाज के उन वीर शहीद क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित करें जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपनी जान गंवाई और
भीषण यातनाएं सहन कीं।
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👉 डॉ० हजारी प्रसाद द्विवेदी जी ने लिखा है... "अंग्रेज लोग जब इस भारत मे राज्य की स्थापना करने में समर्थ हुए तो उनका सामना कुछ दुर्दान्त जातियों से हुआ, जिनमें बंगाल के डोम
तथा उत्तर भारत के अहीर, दुसाध और पासी थे। ये बड़े लड़ाकू थे और ब्रिटिश कानून को मानने से इंकार करते थे यानी कि एक खुली बगावत...।"

🇮🇳📚📖✍ आईए आज हम अतीत के उस औपनिवेशिक भारत का बीसवीं सदी का दूसरा दशक सन १९२०-२१ का सफर करते हैं जहां "असहयोग आंदोलन" ने अंग्रेजों में खलबली मचा रखी थी। इसी दौरान बाबा
रामचन्द्र और "मदारी पासी" के "किसान आंदोलन" ने ज़मींदारों के होश उड़ा रखे थे। सामाजिक, राजनैतिक, साहित्यिक और अस्मितावादी सरगर्मी  से भरा रहा है। इसी दशक में
स्वाधीनतावादी चेतना से लैस पत्रिकाओं का भी उदय हुआ था।

"मदारी पासी" (पासी के उपजाति "पासवान") जिनके निशान नहीं मिटा सके सवर्ण इतिहासकारों ने। सन १९२०-२१ अवध में किसानों के विद्रोह के अगुआ रहे मदारी पासी ने ऊंची जाति के
जमींदारों और उन्हें संरक्षण देने वाले अंग्रेजों की नाक में दम कर रखा था। उनके नेतृत्व में हुए इस विद्रोह के बारे में अंग्रेजी अखबारों में जिक्र मिलता है, लेकिन भारत के
द्विजों (सवर्ण इतिहासकारों) ने उनके संघर्ष, साहस और योगदानों को दर्ज करना भी मुनासिब नहीं समझा।

मैं लेखक सुभाष चंद्र कुशवाहा जी को तहेदिल से आभार व्यक्त करता हूँ, जिन्होंने अपने रचनाओं के माध्यम से सन १९२०-२१ के दौरान अवध में "किसान आंदोलन" में किसानों के विद्रोह के
अगुआ रहे "मदारी पासी" के इतिहास पर प्रकाश डालने का अच्छा प्रयास किया गया है।

मनुवादियों ने दलितों द्वारा किया गया कोई भी योगदान और बलिदान इतिहास के पन्नों में नहीं आने दिया गया। जैसे प्रस्तुत है १९९७ में छपने वाली एक Booklet "Sepoy Mutiny 1857-58 and Indian Perfidy (बेईमानी)",
जिसके फोकस में एक बंगाली दलित, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आई.ए.एस) अधिकारी लिखते हैं...."भारतीय इतिहास को भारतीय उच्च वर्ग के शिक्षित लोगों ने बिल्कुल एक नया मोड़ दे दिया है
जिसने सत्य को कालीन के नीचे सुला दिया गया है कि वह कभी रोशनी या प्रकाश में ना आ सके उस पर के जमींदारों की पूरी सहानुभूति अंग्रेजों के साथ थी।"

जबकि "दलित फ्रीडम फाइटर" का लेखक पन्ना क्रमांक 36 पर स्वीकार करता है कि "ये सत्य है कि निम्न समुदाय के बहुत सारे लोगों ने असहयोग, अंग्रेजों भारत छोड़ो, इत्यादि आंदोलनों
में अपना अभूतपूर्व सहयोग दिया और जान गँवाई, किंतु यश और प्रसिद्धि उच्च वर्ग के हिस्सों में आई क्योंकि वही लोग इन आंदोलनों के संगठन कर्ता थे।" ऐसे बहुत से बुद्धिजीवियों के
कथन, उदाहरण में प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

*भारतीय मुलनिवासी शुद्र बहुजनों के वीर सपूतों, जिनके अस्तित्व, जो मनुवादियों द्वारा मिटा दिया गया है या इतिहास के पन्नों में स्थान नहीं दिया गया, उन्हें ढूंढने की आवश्यकता
है, कुछ आधुनिक खोजकर्ता जिन्होनें अधिक तो नहीं किंतु कुछ हद तक इसमें सफलता भी पाई और आज भी स्वतंत्रता सेनानियों, भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले मुलनिवासी हमारे
पूर्वज महापुरुषों वीरोँ और वीरांगनाओं को भारतीय समाज और इतिहास से परिचित कराने में व्यस्त है। मैं उनकी इस महान और पवित्र कार्य का आदर व सम्मान करता हूं।

अवध किसान आंदोलन के नायकों में "मदारी पासी" निराले और हाशिये के समाज के विरले नायक हैं। गरीब किसानों की बेदखली, लगान और अनेक गैर कानूनी करों से मुक्ति के लिए उन्होंने
संगठित और विद्रोही आंदोलन चलाया था। जब दक्षिणी अवध प्रांत का उग्र किसान आंदोलन सरकार और जमींदारों के क्रूर दमन के कारण १९३१ के मध्य में दबा दिया गया था तथा असहयोग
आंदोलनकारियों द्वारा निगल लिया गया था, ठीक उसी समय, "मदारी पासी" का "एकता आंदोलन" हरदोई जिले के उत्तरी और अवध के पश्चिमी जिलों में १९२१ के अंत में और १९२२ के प्रारम्भ
में प्रकाश में आया।

"एकता आंदोलन" एवं "मदारी पासी" के दो सहयोगियों सोहराब और इशरबदी का भी नाम आता है, लेकिन इनके बारे में बहुत जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती। मदारी पासी के एकता आंदोलन से
हरदोई के प्रसिद्ध क्रांतिकारी शिव वर्मा के जुड़े होने का उल्लेख शिव वर्मा की किताब "मौत के इंतजार में" शहीद स्मारक प्रकाशन, पुराना किला, लखनऊ के पीछे के मुख्य पृष्ठ पर
किया गया है। शिव वर्मा भगत सिंह से जुड़े हुए थे। जैसा कि अंतिम दिनों में मदारी पासी के भगत सिंह के पार्टी हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसियशन में शामिल होने का संदर्भ
मिलता है तो वह शिव वर्मा के सहयोग से संभव हुआ था।

"दुसाध" और "पासी" समाज के उन वीर सपूतों को खोजने की जरूरत है, जिनका अस्तित्व मनुवादियों ने मिटाकर इतिहास के पन्नों से मिटा दिया है। कुछ बहुजन शुद्र समाज के आधुनिक
खोजकर्ता ऐसे हैं जिन्होनें इसमें अधिक तो नहीं हालांकि कुछ हद तक सफलता हासिल की है और भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले महापुरुषों, नायकों और नायिकाओं को भारतीय
समाज और इतिहास से परिचित कराने में लगे हुए हैं। मैं उनके इस महान और पवित्र कार्य का आदर व सम्मान करता हूं।

नमो बुद्धाए जय भीम जय प्रबुद्ध भारत
जय संविधान _ श्यामल पासवान (वैशाली)

UCP Voice News Bihar Anjani Kumar 
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