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📚📖✍ क्या कारण है और क्यों दलित राजनेता हम सबके हित में काम नहीं करना चाहते? क्या शायद यही कारण है कि गोदी दलित नेता अपने ही लोगों के लिए आवाज़ उठाकर ऊंची जाति के
मतदाताओं और अपने संविधान-विरोधी, दलित-विरोधी और लोकतंत्र-विरोधी आकाओं को नाराज़ नहीं कर सकते?
राजनीतिक पार्टियां जिन दलितों को टिकट देती हैं, क्या वे अपने समाज हितों को समर्पित होते हैं? मेरा उत्तर है कि वे नहीं होते, और वे हो भी नहीं सकते, क्योंकि पार्टियां उन
उम्मीदवारों को ठोंक-बजाकर ही टिकट देती हैं। उनकी प्रोफाइल में अगर थोड़ी भी कट्टरपंथी चेतना (Radical Consciousness) या गतिविधि नजर आती है, तो उन्हें खारिज कर दिया जाता है। उन्हें कट्टरपंथी
शुद्र नहीं, बल्कि आलाकमान की हां में हां मिलाने वाले चाहिए, भले ही वे अपना और अपने परिवार का कितना ही विकास क्यों न कर लें।
इन सवालों पर विचार करने से पहले कि दलित राजनेता हमारे विकास के लिए काम क्यों नहीं करते? यह देख लिया जाए कि दलित राजनेताओं को चुनता कौन है? हम सभी यही कहेंगे "राजनीतिक दल"।
लेकिन यह जवाब पूर्ण सत्य नहीं है, क्योंकि राजनीतिक दल केवल टिकट देते हैं। उन्हें विधायक और सांसद चुनने का काम जनता करती है। मैं अगर सवाल करूं कि यह जनता कौन है? तो सभी कहेंगे,
क्या बचकाना सवाल है? और आप जवाब देंगे कि वह भारतीय जनता है। लेकिन नहीं, यह जवाब भी गलत है, क्योंकि अभी भी भारत एक राष्ट्र नहीं बना है। इसलिए वह किसी भी तरह से भारतीय जनता नहीं
है। अब आप पूछेंगे कि फिर वह क्या है? बस इसी तथ्य को हम सभी को समझना है। इसे समझे बगैर हम शुद्र-अति शुद्र अस्मिता को नहीं समझ सकते।
भारत की जनता हिंदू, मुसलमान, सिख, ईसाई, और उसके बाद सवर्ण और अवर्ण है। अब मैं बात सिर्फ हिंदू जनता की करूंगा, क्योंकि दलित राजनेताओं का संबंध न मुसलमानों से है, न ईसाईयों से और
न सिखों से है। उनका संबंध सीधे हिंदुओं से है। और हिंदू अपने आप में कोई चेतना नहीं है।
चेतना है ब्राह्मण की, भूमिहार की, ठाकुर की, वैश्य की, कायस्थ की, जाट की, गुज्जर की, चमार की, भंगी की, नाई की, धोबी की, यादव की, सैनी की, लोधी की, और तमाम जातियों की। इनमें ब्राह्मण,
भूमिहार, ठाकुर, वैश्य, द्विज जातियां मानी जाती हैं, जो जन्म से ही दलित विरोधी है (बाद में किसी व्यक्ति विशेष का पढ़-लिखकर विचार बदल जाए और वह इंसान बन जाए, यह अलग बात है)। इनमें
पिछड़ी जातियों में जो हैं वे सभी....दलित जैसे भंगी, चमार, पासी, दुसाध, खटीक, धोबी आदि जातियों को पसंद नहीं करतीं।
अब यही जनता कांग्रेस, भाजपा और अन्य दलों में भी है। इनमें से कोई भी दल हम अतिशूद्र प्रत्याशी को खड़ा करता है, तो उसे वोट देना उन लोगों की नैतिक जिम्मेदारी हो जाती है, जो उस दल के
समर्थक या प्रशंसक होते हैं। वे अतिशूद्र प्रत्याशी को वोट नहीं देते, बल्कि पार्टी को वोट देते हैं। जैसे हमेशा से ये लोग विधानसभा और लोकसभा के चुनावों में प्रत्याशी को नहीं,
बल्कि विशेष पार्टियों को ही वोट देते आ रहे हैं।
लेकिन, अगर कोई पार्टी, मान लें किसी अतिशुद्र को टिकट न दे, और कोई अतिशूद्र दुसाध, पासी, धोबी, भंगी या चमार – निर्दलीय खड़ा हो जाए, तो क्या तब भी द्विज और अन्य पिछड़ी जातियां उसे
वोट देंगी? जवाब है, नहीं देंगी। कोई भी द्विज और अन्य पिछड़े वर्ग कभी भी कोई भी स्थिति में किसी भी भंगी, चमार, दुसाध, पासी, धोबी या खटीक को, चाहे वह कितना ही योग्य हो, अपना
प्रतिनिधि चुनना पसंद नहीं करेंगे। क्यों नहीं करेंगे...?
क्रमानुसार अगले अध्ययन में..."राजनीतिक पार्टियों द्वारा हम दलितों को टिकट इसलिए नहीं दिया जाता कि वे वंचितों, शोषितों, उपेक्षितों से प्यार करती हैं, या उनको प्राथमिकता
देती हैं, बल्कि सच यह है कि उन्हें टिकट देना उनकी लोकतांत्रिक मजबूरी है, क्योंकि दलितों के लिए संविधान में आरक्षित सीटों का प्रावधान है...।"
👉 2024 का चुनाव परिणाम से तय होगा डॉ० बाबा का "संविधान" या मनुवादी "मनुस्मृति"...।
👉 संभल जाओ,
वरना गिरने में वक़्त न लगेगा...
एक हो जाओ वरना,
बिखरने में वक़्त न लगेगा...
मिला है जो (नौकरी, पदोन्नति,
पद, प्रतिष्ठा, मान और सम्मान)...
ना समझों नसीब तुम्हारा,
बाबासाहेब की कुर्बानी का
ये फल है सारा...
*मिलाके कदम से कदम,
चलते चलो...
वरना इसे भी जाने में,
समय न लगेगा...
संभल जाओ,
वरना गिरने में वक़्त न लगेगा...
नमो बुद्धाये जय भीम जय प्रबुद्ध भारत, जय संविधान जय मूलनिवासी।
प्रस्तुति : -
श्यामल बरण पासवान
मूलनिवास: हाजीपुर, जिला: वैशाली (बिहार)।
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